press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
प्रियंका को देख नरम पड़ी सपा-बसपा

प्रियंका गांधी वाड्रा की एंट्री के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति में नया ट्विस्ट देखने को मिल रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सपा और बसपा ने कांग्रेस से गठबंधन पर पुनर्विचार शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस को 14 सीटों का ऑफर भी दे दिया गया है। वहीं, कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी को सपा-बसपा से कम से कम 30 सीटें मिलने की उम्मीद है।
मायावती और अखिलेश यादव ने 12 जनवरी को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन का ऐलान किया था। दोनों पार्टियों ने यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 38-38 पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। दो सीटें गठबंधन की अन्य पार्टियों और अमेठी-रायबरेली सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ दी थी। कांग्रेस के लिए दो सीटें छोड़ने की घोषणा के साथ ही दोनों ने यह भी साफ किया था कि वे कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं करेंगे।

शुरुआत में जब सपा-बसपा ने कांग्रेस को गठबंधन से बाहर रखने का फैसला किया था, तब उन्हें लग रहा था कि यूपी में कांग्रेस कमजोर खिलाड़ी के तौर पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन प्रियंका गांधी की एंट्री से यूपी कांग्रेस में नया जोश आ गया है। कांग्रेस काफी आक्रामक रवैया अपना रही है। ऐसे में सपा-बसपा के आगे गैर-भाजपा वोटों को बचाने की बड़ी चुनौती होगी। कांग्रेस के आक्रामक रुख को देखते हुए सपा-बसपा के अंदर एक सहमति बढ़ रही है कि यदि कांग्रेस के गणित को समझते हुए अगर झुकना पड़े तो दोनों पार्टियां कांग्रेस को 14 सीटें देकर 32-32 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। हालांकि अब देखना होगा कि कांग्रेस उनका प्रस्ताव स्वीकार करती है या नहीं।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad