press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
सिगरेट खरीदने की उम्र होगी 100 साल !

लोगों में स्मोकिंग की लत से छुड़ाने के लिए अमरीका में अगले पांच सालों तक सिगरेट पर पूरी तरह बैन लग सकता है।
अमरीकी सदन में एक कानून पेश किया गया है। इसके अनुसार अगले पांच साल तक सिगरेट खरीदने वालों की न्यूनतम उम्र बढ़ाई जाएगी। जैसे अभी 21 साल से कम उम्र के लोग सिगरेट नहीं खरीद सकते, लेकिन 2020 में ये उम्र बढ़ाकर 30 साल कर दी जाएगी। यानी 30 साल से कम उम्र के लोग सिगरेट नहीं खरीद पाएंगे।
इसके बाद 2021 में ये उम्र बढ़ाकर 40 साल कर दी जाएगी और 2022 में 50। इसके बाद 2023 में कम से कम उम्र बढ़ाकर 60 और 2024 में 100 कर दी जाएगी। यानी 2024 में 100 साल से कम उम्र के लोग सिगरेट नहीं खरीद पाएंगे। इस तरह अगले पांच सालों में अमरीका के हवाई में सिगरेट खरीदने पर लगभग पूरी तरह पाबंदी लग जाएगी।
इस काननू को संसद में रिपब्लिकन नेता सिथिंया शिएलेन ने पेश किया। उन्होंने कहा उनका मकसद हवाई को 2024 तक सिगरेट मुक्त करना है। इसके अलावा सिगरेट की लत से छुटकारा दिलाने के लिए हवाई में पहले भी कुछ ठोस कदम उठाए गए थे, जिसमें सिगरेट खरीदने की कम से कम उम्र 21 साल करना शामिल था। इसके अलावा पिछले 6 महीनों में कई और ठोस कदम भी उठाए थे। हालांकि सिथिंया का कहना है कि इन सभी कानूनों में कुछ न कमी थी।
एक इंटरव्यू में सिथिंया ने कहा, इन पांच सालों में सरकार सिगरेट से मिलने वाले रेवेन्यू की भरपाई करने के लिए भी कोई न कोई रास्ता निकाल लेगी। हालांकि ये कानून सिगार, तंबाकू और ई-सिगरेट पर लागू नहीं होगा।
उधर, न्यूजीलैंड में भी बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए सिगरेट को लेकर सख्त कानून बनाए जाएंगे। दरअसल कार में बच्चों के सामने सिगरेट पीने पर पाबंदी लगा दी जाएगी। यह प्रस्ताव जल्द ही संसद में लाया जाएगा, जिसके अनुसार अगर कार में बच्चों के सामने कोई भी सिगरेट पीते हुए पकड़ा गया तो उसपर ढाई हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad