press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
एन्ड्रॉयड यूजर पर ‘एजेंट स्मिथ’ का हमला

पूरी दुनिया में एक नया मोबाइल मैलवेयर 15 करोड़ मोबाइल डिवाइस सहित करीब 25 करोड़ एन्ड्रॉयड डिवाइसेज़ को प्रभावित कर रहा है। इस मैलवेयर का नाम 'एजेंट स्मिथ' है। साइबर सिक्युरिटी सोल्यूशन प्रोवाइडर 'चेक प्वाइंट' ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी। यह मैलवेयर गूगल ऐप्स के रूप में दिखता है, जिससे इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। एजेंट स्मिथ मैलवेयर डिवाइस में पहले से इन्सटॉल्ड ऐप्स को बदलकर उसका ऐबी वर्ज़न इन्सटॉल कर देता है।
इसके अलावा यह मैलवेयर पैसे कमाने वाले ऐड्स दिखाकर डिवाइस तक ऐक्सेस बनाता है। इसके बाद बैंक डिटेल व उससे जुड़ी जानकारी के साथ कुछ अन्य डेटा को भी चुरा लेता है। इससे पहले इसी तरह के कुछ और मैलवेयर भी सामने आए थे। इनके काम करने का भी बिल्कुल ऐसा ही तरीका था। चेक प्वाइंट के थ्रेट डिटेक्शन रिसर्च के प्रमुख जोनाथन शिमोनोविक ने कहा कि यह मैलवेयर बहुत चुपके से यूज़र द्वारा इन्स्टॉल किए गए ऐप्लीकेशन को टारगेट करता है, जिसकी वजह से सामान्य एन्ड्रॉयड फोन के लिए इससे निपटना आसान नहीं रह जाता। एजेंट स्मिथ को पहली बार थर्ड पार्टी ऐप स्टोर 9एप्स से डाउनलोड किया गया था। यह खासतौर पर हिंदी, अरेबिक, रशियन और इंडोनेशिया के लोगों को प्रभावित कर रहा है।
अब तक सबसे ज्यादा भारतीय यूज़र्स इससे प्रभावित हुए हैं, लेकिन बांग्लादेश और पाकिस्तान के यूज़र्स को भी यह काफी नुकसान पहुंचा रहा है। 9ऐप्स का कहना है कि वह इस मामले की जांच के लिए लगातार गूगल के के संपर्क में है और फिलहाल प्ले स्टोर पर कोई खराब ऐप मौजूद नहीं है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad