press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
भाजपा वेबसाइट क्यों है अब तक बंद ?

गत पांच मार्च को अचानक बंद हुई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अधिकारिक वेबसाइट आज तक शुरू नहीं हो पाई है। इसे खोलने पर अभी भी यह लिखा दिख रहा है, हम जल्द ही वापस लौटेंगे! असुविधा के लिए खेद है। वेबसाइट सुधारने की कोशिश जारी है। एक हफ्ते बाद भी वेबसाइट दुरुस्त न हो पाने से भाजपा विपक्षी पार्टियों के निशाने पर भी आ गई है।
तमाम सवाल उठने और किरकिरी होने के बाद मंगलवार को भाजपा ने स्वीकार किया कि वेबसाइट हैक हुई थी। ‘डिजिटल इंडिया समिट’ में केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, वेबसाइट बीते सप्ताह कुछ मिनटों के लिए हैक हुई थी। साइट एक हफ्ते से ज्यादा समय से मेंटीनेंस मोड में है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वह सही कब तक हो जाएगी।
बंद होने के बाद भाजपा की वेबसाइट का एक स्क्रीनशाट सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का मीम लगाते हुए कुछ अपशब्द लिखे गए थे। तभी कइयों ने दावा किया कि भाजपा की वेबसाइट हैक कर ली गयी है। अगले दिन भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने मीडिया को बताया कि वेबसाइट हैक नहीं हुई है, बल्कि कुछ ‘तकनीकी खराबी’ आई है, जिसे दुरुस्त किया जा रहा है। तब मालवीय का यह भी कहना था कि कुछ ही देर में वेबसाइट शुरू कर दी जायेगी।
आम तौर पर देखा जाता है कि कोई वेबसाइट हैक होने के चंद घंटे बाद ही सही काम करने लगती है। बीते हफ्ते गुजरात कांग्रेस की वेबसाइट भी हैक हुई थी लेकिन कुछ घंटे बाद ही उसे सही कर दिया गया। बीते साल करीब 10 मंत्रालयों की वेबसाइटें हैक हुईं थीं, लेकिन सभी को छह घंटे में दुरुस्त कर दिया गया। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करने वाली भारत की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा की वेबसाइट को सही होने में इतना समय क्यों लग रहा है। वह भी ऐसे समय में जब लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad