press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
ध्वस्त हुई मोबाइल कनेक्टिवटी
July 28, 2018


anil chaturvedi
मोबाइल कनेक्टिवटी की समस्या गंभीर हो चली है। पिछले कुछ महीनों से हाल ये कि इमारतों के अंदर मोबाइल पर बात करना दूभर हो गया है। लोग भाग-भाग के खुले में आकर बात कर रहे हैं। कहीं-कहीं तो खराब कनेक्टिवटी के कारण खुली जगह पर भी मोबाइल नहीं लग रहे हैं। लग भी रहे हैं तो सामने वाले की आवाज बहुत मंद या बिलकुल ही नहीं सुनाई देती है। अक्सर आवाज कट-कटकर कानों में आती है। यह भी होता है कि सामने वाले की आवाज सुनाई दे रही है, लेकिन उसे इधर की बात सुनाई नहीं देती है। किसी वाहन में यात्रा के दौरान भी बात करना बड़ा मुश्किल हो गया है।
ये विकट हाल तो जयपुर, दिल्ली, लखनऊ जैसे बड़े शहरों का है, छोटे शहरों, कस्बों तथा गांवों में तो स्थिति और भी खराब बताई जाती है। जयपुर में विधानसभा, सचिवालय जैसे वीआईपी इलाकों तक में लोग मोबाइल कनेक्टिवटी में गड़बड़ी से परेशान हैं। जबकि यहां 2-3 किलोमीटर में दायरे सभी मोबाइल कंपनियों के टॉवर मौजूद हैं। बावजूद इसके मोबाइल फोनधारक साफ आवाज में बात-चीत को तरस रहे हैं।
ये समस्या लोकल कॉल्स में ही नहीं, बाहरी कॉल्स में भी आ रही है। जयपुर से लखनऊ, आगरा, भोपाल कहीं भी मोबाइल पर बिना डिस्टर्बेंस के बात नहीं हो रही है। उन शहरों के बाशिंदे भी मोबाइल पर बहुत डिस्टर्बेंस का रोना रोते हैं।
आवाज में डिस्टर्बेंस के साथ-साथ कई इलाकों में सिग्नल नहीं मिलने की भी समस्या है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक में शास्त्री भवन, केन्द्रीय सचिवालय जैसे अति महत्वपूर्ण स्थानों पर मोबाइल सिग्नल नहीं मिलते हैं। माना कि सुरक्षा दृष्टि से दिल्ली के ज्यादातर सरकारी प्रतिष्ठानों में जैमर लगाए गए हैं। किंतु उन इमारतों के निकट सड़कों तथा छोटे बाजारों में भी जरूरी नहीं कि सभी टोलीफोनी कंपनियों के सिग्नल मिल जाएं। कहीं वोडाफोन, एयरटेल, जियो के सिग्नल मिलेंगे तो सेलवन के गायब मिलेंगे। ऐसे में बीएसएनएल के मोबाइल ठप पड़ जाएंगे।
कनेक्टिवटी की समस्या के बारे में बीएसएनएल-राजस्थान वृत के एक उच्चपदस्थ अधिकारी बताते हैं कि मौसम की मार पड़ने से लोगों को ये समस्या झेलनी पड़ रही है। गर्मी में धूल-आंधी तथा बरसात में पानी से मोबाइल टॉवरों में फॉल्ट के मामले बढ जाते हैं। इसके अलावा टेलीफोन के तार कट जाने या ज्वाइंट्स में पानी आने से भी सेवा प्रभावित हो जाती है।
सिग्नल फेल हो जाने के संबंध में अधिकारी ने चौंकाने वाली जानकारी दी। उन्होंने कहा, गला काट प्रतिस्पर्धा के चलते मोबाइल कंपनियां ज्यादा शक्तिशाली टॉवर लगाने लगी हैं, ताकि उनके सिग्नल अधिक से अधिक एरिया को कवर कर सकें। ऐसे में कम क्षमता वाले टॉवर के सिग्नल कमजोर पड़ जाते हैं। तभी चुनिंदा कंपनियों के ग्राहक खराब कनेक्टिवटी या सिग्नल न मिलने की शिकायत करते हैं।
इन हालात में सवाल ये उठता है कि मोबाइल कंपनियां आपसी प्रतिद्वंदिता में जनता के साथ छलावा क्यों कर रही हैं? वे अपनी सेवा सुधारने की बजाय लुभावने पैकेजों का ऑफर देकर लोगों को बेवकूफ बनाने में लगी हैं। ट्राई जैसी नियामक एजेंसी मोबाइल कंपनियों पर नकेल डालने की कोशिश तो कर रही है, लेकिन लगता है इन कंपनियों को अपने आकाओं का संरक्षण ज्यादा भारी पड़ रहा है। तभी तो ट्राई की कड़े नियम, फैसले लागू करने की तमाम चेतावनियों के बावजूद मोबाइल कंपनियों की सेवाएं बद से बदतर होती जा रही हैं।

 
Comments:
  • 188bet
    July 30, 2018

    Thanks on your marvelous posting! I quite enjoyed reading
    it, you could be a great author. I will be sure
    to bookmark your blog and will often come back in the
    future. I want to encourage you to ultimately continue your great writing, have a nice holiday weekend! http://alternatif188bet.com/tag/login-188bet

  • 188bet
    July 30, 2018

    I am regular visitor, how are you everybody?
    This article posted at this site is truly nice. http://www.mbet88vn.com

  • keo nha cai
    July 30, 2018

    Wow, wonderful blog layout! How long have you been blogging for?

    you made blogging look easy. The overall look of your web site is excellent,
    as well as the content! http://keo365.com/the-thao

  • 188bet
    July 30, 2018

    Hey! I know this is somewhat off topic but I was wondering if you
    knew where I could find a captcha plugin for my comment form?
    I'm using the same blog platform as yours and I'm having difficulty finding one?
    Thanks a lot! https://tvcom-tv.ru/bitrix/rk.php?goto=http://sancoso.net/keo-nha-cai-ty-le-ca-cuoc.html

  • link 188bet
    July 29, 2018

    Hello, I would like to subscribe for this weblog to take most up-to-date
    updates, therefore where can i do it please help out. http://www.timoore.eu/skins/timoore/redirect.php?url=http://sancoso.net/keo-nha-cai-ty-le-ca-cuoc.html

  • link 188bet
    July 29, 2018

    I am truly happy to glance at this blog posts which
    carries lots of valuable facts, thanks for providing these information. http://www.mbet88vn.com

Leave a Reply

Recent Posts