press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
अब बिकेंगी नीरव मोदी की कारें

पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13 हजार करोड़ की गड़बड़ी के आरोपी नीरव मोदी के 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के शेयर, जमा और लग्जरी कारें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 22 फरवरी को फ्रीज कर दी थीं। अब ईडी को नीरव की लग्जरी कारों की नीलामी के लिए हरी झंडी मिल गई है। नीरव की नीलाम होने वाली कारों की लिस्ट में 1.38 करोड़ रुपये की रॉल्स रॉयस घोस्ट से लेकर 2.38 लाख रुपये की होंडा ब्रियो भी शामिल है।

सूत्रों के अनुसार कुल 13 कारों की नीलामी की जाएगी और इन कारों को ऑनलाइन बोली लगाकर खरीदा जा सकता है। प्रवर्तन निदेशालय भगोड़े नीरव मोदी से लगभग 12,500 करोड़ रुपये की राशि वसूलना चाहता है, जिसे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से धोखाधडी कर कर्ज में लिया था।

इन कारों की नीलामी 25 अप्रैल को मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MSTC) के जरिए होगी। ये एक राज्य की स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी है जिसे इन कारों की नीलामी का ठेका दिया गया है। इन सभी कारों के लिए एक प्रारम्भिक मूल्य निश्चित किया गया है। इसी मूल्य से कारों की नीलामी शुरू होगी।

रॉल्स रॉयस घोस्ट का प्रारंभिक मूल्य 1.38 करोड रुपये और मर्सीडीज बेंज जीएल—350 का प्रारंंभिक मूल्य 37.8 लाख रुपये निश्चित किया गया है। इसी प्रकार होंडा ब्रियो की प्रारंभिक कीमत 2.38 लाख रुपये रखी गई है। नीलाम की जाने वाली कारों में टोयाटो फाच्र्यूनर, सकोडा सुपर्ब एलीगेंस, बीएमडब्ल्यू और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसी कारें भी शामिल हैं।

जो लोग इन कारों को खरीदने में रुचि रखते हैं उनको MTSC की वेबसाइट पर बोली लगानी होगी। इसके लिए पहले खरीदार को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और प्री-बिड अमाउंट जमा करना होगा। जो बोलीदाता असफल रहेंगे उन्हें नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिड अमाउंट वापस मिल जाएगा। ये सभी कारें 21 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल के बीच निरीक्षण के लिए भी मौजूद रहेंगी लेकिन इनकी टेस्ट ड्राइव उपलब्ध नहीं होगी। बताया जा रहा है कि ये कारें वर्ली के समुद्र महल परिसर होंगी, जहां नीरव 2018 तक रहता था।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad