press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
कार कंपनियों में बंद हो रहा उत्पादन

देश में ऑटोमोबाइल कंपनियों की यात्री वाहनों की मांग में भारी कमी के चलते हजारों गाड़ियां बना बिके रह गई हैं। इसकी वजह से देश की कई बड़ी ऑटो कंपनियों के उत्पादन में कमी आई है।
कई बड़ी ऑटो कंपनियां जैसे मारुति सुजुकी, महिंद्रा और टाटा मोटर्स ने अपना पिछला स्टॉक क्लियर करने के लिए उत्पादन को रोका है। इन कंपनियों ने जून के महीने में प्लान्ट शटडाउन की घोषणा की ह। कुछ आने वाले महीनों में शटडाउन की घोषणा करेंगी।
एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बाजार में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को यात्री वाहन की मांग में भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। कारों की मांग में कमी पिछले 7 महीनों से आई है, जिससे कंपनी डीलरशिप के इन्वेंटरी में बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी की डीलरशिप में अब 5 बिलियन डॉलर (35,000 करोड़ रुपये) की बिना बिकी कारों की इन्वेंटरी मौजूद है।
रिपोर्ट में ये भी बताया है कि ऑटो कंपनियों के उत्पादन बंद होने से मई-जून 2019 के दौरान इंडस्ट्री आउटपुट लगभग 20 प्रतिशत कम हो जाएगा। इससे कंपनी इन्वेंटरी में दबाव कम करने में मदद मिलेगी। बुरे दौर से गुजर रहे डीलर्स को भी राहत मिलेगी। मारुति सुजुकी, महिंद्रा और टाटा मोटर्स ने मई के महीने में भी कई दिनों के लिए उत्पादन बंद कर दिया था। कई और बड़ी कंपनियां जैसे होंडास रेनो-निसान और स्कोडा ऑटो भी अपने प्रोडक्शन को 10 दिनों के लिए बंद करने की तैयारी में है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad