press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
चित्तौड़ के डीएसपी, एएसपी हटाए

भारत निर्वाचन आयोग ने सख्त एक्शन लेते हुए चित्तौड़गढ़ के डीएसपी ऋषिकेश मीणा और एएसपी विपिन शर्मा को तुरंत प्रभाव से हटाने के आदेश जारी किए हैं। अब गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय दोनों अधिकारियों के तबादले के आदेश जारी करेगा।
भारत निर्वाचन आयोग ने चित्तौड़गढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी शिवांगी स्वर्णकार के साथ भाजपा समर्थकों द्वारा हुई बहस को आधार मानते हुए दोनों अधिकारियों को हटाने के आदेश दिए हैं। आयोग का मानना है कि दोनों पुलिस अधिकारियों ने ईमानदारी से काम नहीं किया।
चित्तौड़गढ़ से भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी के नामांकन दाखिल करते समय कलेक्टर के कक्ष में बहस हो गई थी। भाजपा समर्थक 5 से अधिक संख्या में कलेक्टर के चैंबर में पहुंच गए। जिला कलेक्टर शिवांगी स्वर्णकार के बार-बार निर्देश के बावजूद समर्थक कक्ष से बाहर नहीं गए और शोर- शराबा करते रहे। दोनों पुलिस अधिकारियों ने उन्हें रोकने का कोई प्रयास नहीं किया।
भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करते समय जिला निर्वाचन अधिकारी के कक्ष में 5 से ज्यादा समर्थक मौजूद नहीं रह सकते। घटना को गंभीरता से लेते हुए राज्य निर्वाचन विभाग ने जिला निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी और रिपोर्ट को आगे की कार्रवाई के लिए भारत निर्वाचन आयोग को भेज दिया गया था। आयोग ने दोनों अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से पद से हटाने का आदेश जारी कर दिए। राज्य में आचार संहिता लगने के बाद आला अधिकारियों को हटाने की यह पहली घटना है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad