press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
सिविल सर्विस में फेल को भी नौकरी !

संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में फेल हो जाने वालों के लिए दूसरी सरकारी नौकरी का इंतजाम हो सकता है।
यूपीएससी की आईएएस स्तर की परीक्षा के लिए लाखों की संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। किंतु पद 700-800 के करीब ही होते हैं। ऐसे में बाकी छात्रों को निराशा हाथ लगती है। इस परीक्षा में प्री और मेंस क्लियर करना भी काफी कठिन हो जाता है। वहीं जो छात्र प्री और मेंस क्लियर करके इंटरव्यू तक पहुंच जाते हैं और इंटरव्यू में मात खा जाते हैं, उन्हें दूसरी सरकारी नौकरी मिल सकती है।
आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए नए नियम लाने की योजना बनाई है। इसके लिए केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों को यूपीएससी के जरिए सिफारिश भी की गई है। इस सिफारिश के जरिए जो उम्मीदवार इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाते हैं, उन्हें दूसरी सरकारी नौकरी देने की बात कही गई है। इससे युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। ऐसे में जो उम्मीदवार इंटरव्यू में फेल हो जाएंगे, उन्हें दूसरी सरकारी नौकरी दी जाएगी।
खबर के अनुसार ओडिशा में आयोजित राज्य लोक सेवा आयोग के 23वें सम्मेलन में यूपीएससी के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने कहा, केंद्र सरकार और मंत्रालयों को उन लोगों की भर्ती करने का प्रस्ताव दिया गया है, जो सिविल सेवा और दूसरी परीक्षाओं में इंटरव्यू राउंड तक आने के बाद फेल हो जाते हैं।
सक्सेना का कहना है कि यूपीएससी परीक्षा की प्रक्रिया को उम्मीदवार फ्रेंडली बनाने के लिए नए कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आने वाले वक्त में आवेदन फॉर्म को वापस लेने का विकल्प भी मिल सकेगा।


press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad