press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
क्रूड ऑयल चोर गैंग का सरगना पकड़ा

आईओसीएल की पाइप लाइन तक भूमिगत सुरंग बनाकर हाइटेक तरीके से वॉल्व लगाकर क्रूड ऑयल चुराने वाली अंतराज्यीय गैंग का खुलासा हुआ है। मामले में जयपुर ग्रामीण जिले की शाहपुरा थाना पुलिस ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए इस गैंग के मुख्य सरगना व उसके एक साथी को गिरफ्तार कर लिया। ऑयल चोरी के खुलासे के बाद आईओसीएल के अधिकारी भी अपनी जांच में जुट गए है।
जयपुर ग्रामीण जिला एसपी शंकरदत्त शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार राशिद पुत्र अब्दुल रज्जाक (45) निवासी ओम विहार फेज 3, उत्तम नगर, नई दिल्ली है। यह गैंग का मुख्य सरगना है, जबकि दूसरा आरोपी पवन कुमार (40) ककरोला गांव, सेक्टर 17, द्वारका नार्थ, नई दिल्ली है। एसपी के अनुसार पिछले साल अक्टूबर माह में शाहपुरा क्षेत्र से पुलिया के पास गुजरने वाली आईओसीएल की मुख्य पाइप लाइन में सुरंग बनाकर क्रूड ऑयल चुराने का प्रकरण उजागर हुआ था।
आईजी एस. सेंगाथिर के निर्देशन में इस अंतराज्यीय गैंग के मुख्य सरगना की तलाश के लिए टीम गठित की गई थी। जिसमें सायबर सेल के प्रभारी हेडकांस्टेबल रतनदीप व अन्य पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया। तकनीकी पड़ताल कर गैंग की जानकारी जुटाई। उनकी पहचान कर ठिकानों की जानकारी जुटाई गई। इसके बाद थानाप्रभारी दीपक खंडेलवाल, स्पेशल पुलिस टीम के कांस्टेबल सुभाष व कांस्टेबल कमलेश को दिल्ली भेजा गया। पुलिस ने वहां एक मकान पर दबिश दी तो आरोपी घर का दरवाजा बंदकर अंदर छिप गए। पुलिस टीम ने मशक्कत कर दरवाजा खुलवाया। मकान की तलाशी लेने पर मुख्य आरोपी राशिद व उसका पार्टनर पवन कुमार पकड़े गए। जिन्हें पुलिस टीम पकड़कर जयपुर ले आई। यहां पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया।
थानाप्रभारी दीपक खंडेलवाल के अनुसार पूछताछ में सरगना राशिद ने खुलासा किया कि इस खुदाई का काम यूपी निवासी शाहिद, सोनू व उनके साथी करते है, जो 3-4 माह में पाइप लाइन तक सुरंग खुदाई का काम करते है और प्लैंक्स, जैक आदि की मदद से पाइप लाइन में वॉल्व लगाकर क्रूड ऑयल चुराते है। राशिद इस तेल को अपने टैंकरों में भरवाने के बाद पवन को पहुंचाता है। इसके बाद इस चुराए गए ऑयल को अन्य राज्यों में बेचा जाता है। इस गैंग के तार नोएडा उत्तरप्रदेश व गुजरात से जुड़े होने की जानकारी मिली है। यह गैंग वारदात से पहले नए मोबाइल फोन व एक ही नाम से कई सिम जारी करवाती है। इन्हीं सिम पर बातचीत करते है। काम पूरा होने के बाद इन मोबाइल सिम को नष्ट कर फेंक देते है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad