press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
राजस्थान में गर्मी का कर्फ्यू, सड़कें पिघलीं

राजस्थान में इनदिनों आसमान से आग बरस रही है। भट्टी की तप रहे प्रदेश में इस बार गर्मी ने बरसों पुराने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले नौ दिन में यहां चौथी बार पारा 50 डिग्री पार हुआ है। गर्मी से प्रदेश में अब तक करीब दो दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है।
लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के कारण धौलपुर, चूरू, जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगागनर, जैसलमेर, बाड़मेर, कोटा और जयपुर में दिन में अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात हैं। इन शहरों में सुबह से ही सूरज आग उगलने लगता है। करीब 10-12 दिन से सुबह ही दोपहर का अहसास होने लगता है। दोपहर 11 बजते-बजते तो सड़कों पर डामर पिघलने लगता है। राहगीर और वाहन चालकों को पिघले हुए डामर के कारण सड़कों पर मृग मिरिचिका का अहसास होता है। तपती सड़कों को ठंडा करने के लिए धौलपुर और चूरू में सड़कों पर पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है, लेकिन वह आमजन को कोई राहत नहीं पहुंचा पा रहा है।
सर्वाधिक खराब हालात धौलपुर, चूरू और श्रीगंगानगर के हैं। धौलपुर ने तो लगातार छठे दिन देश का सर्वाधिक गर्म शहर रहने का रिकॉर्ड बना डाला है। धौलपुर में 10 जून को पारा 51 डिग्री, 9 जून को पारा 50 डिग्री, 8 जून को 48.2 डिग्री, 7 जून को 48 डिग्री, 6 जून को 49 डिग्री और 5 जून को 48.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहां इससे पहले 49 डिग्री तापमान कई बार रह चुका है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad