press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
भारत की गर्मी से क्रिकेटरों का खेल प्रभावित

दुनियाभर में बदलते मौसम का प्रभाव भारत में भी क्रिकेट खेल पर पड़ा है। यहां क्रिकेट खेलना काफी मुश्किल हुआ है। स्पोर्ट्स रिसर्चर्स एंड एनवायरनमेंट एकडेमिक्स की रिपोर्ट के अनुसार सूखा, गर्म हवाओं और तूफान ने भारत में इस खेल के लिए मुश्किल हालात पैदा कर दिए हैं। रिपोर्ट में योगदान देने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान के अधिकारी रसेल सेमॉर के अनुसार यह न केवल क्रिकेट बल्कि सभी खेलों के लिए खतरे की घंटी है।
रिपोर्ट 'हिट फॉर सिक्स' में बताया गया है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसे क्रिकेट खेलने वाले देश मौसम में आए बदलाव के चलते काफी प्रभावित हुए हैं। इसमें ये भी बताया गया है कि मौसम में आए बदलाव खासकर अत्यधिक गर्मी के चलते बल्लेबाजों और विकेटकीपरों के प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली है। सेमॉर के अनुसार हमें मौसम में बदलाव के इन हालात से ‌निपटने के लिए अभी से उपाय करने चाहिए वर्ना हालात और बदतर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि ये बात खिलाड़ियों की तो है ही, इसके साथ ही आम लोगों को भी मौसम के इन बदलावों से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रिपोर्ट में मौसम में आए बदलावों को देखते हुए क्रिकेट में हीट रूल लागू करने का सुझाव भी दिया गया है। इसमें क्रिकेट मैचों के दिन में बदलाव का नियम भी शामिल है। इसके अलावा तेज गर्मी से बचने के लिए क्रिकेटरों को अतिरिक्त हवा मुहैया कराने के इंतजाम का सुझाव भी दिया गया है।
मौसम में आए बदलाव के चलते कई देशों में मैचों पर इसका असर देखने को मिल चुका है। रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में गर्मी के चलते ऑस्ट्रेलिया, पानी की कमी के चलते दक्षिण अफ्रीका और बाढ़ के चलते इंग्लैंड में कई मैच प्रभावित हुए हैं। पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइक टिपटोन के अनुसार 35 डिग्री सेल्सियस के बाद मानव शरीर खुद को ठंडा रखने के विकल्प खो देता है। बल्लेबाज और विकेटकीपर का पसीना बहुत निकलता है। ऐसे में उनके लिए हालात और मुश्किल होते हैं।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad