press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
जयपुर में उड़ी 52 फिट की पतंग

मकर संक्रांति के पर्व पर मंगलवार को जयपुर में खूब पतंगबाजी हुई। सुबह से ही लोग छत पर नजर आए। पतंगबाजी भी परवान पर रही। इस मौके पर शहर में पहली बार 52 फीट की पतंग उड़ाई गई, जिसे उड़ाने के लिए 5 से 6 लोगों की टीम ने काम किया। गुजरात से पतंग लाई गई थी, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। मानसरोवर वीटी रोड स्थित हाउसिंग बोर्ड मौदान में चल रहे तीन दिवसीय काइट फेस्ट और लोहड़ी उत्सव में इस पतंग के साथ 20 अन्य बड़ी-छोटी पतंगे उड़ाई गई।
इस विशाल पतंग के लिए न्यूजीलैंड से 40 मीटर कपड़ा लाया गया। गुजरात में पतंग को तैयार किया गया, जिसे बनाने में तीन कारीगरों को करीब एक महीने का समय लगा। पतंग को सात रंगों से सजाया गया। पतंग की खासियत है कि यह फोल्ड हो जाती है और इसे आसानी से एक शहर से दूसरे शहर ले जाया जा सकता है। इसे नायलॉन की रस्सी से उड़ाया जाता है। यह 1.5 लाख की पतंग है। इसे देश की सबसे बड़ी पतंग बताया जा रहा है।
मकर संक्रांति पर जयपुर की पतंगबाजी काफी प्रसिद्ध है। इस दिन शहर में पतंगबाजी का सुरूर सुबह से ही चढ जाता है। युवाओं की टोलियां छतों पर चढकर पेच लड़ाने में मशगूल हो जाती हैं। दिन भर घरों की छत पर लोग पतंगबाजी के साथ-साथ गीत-संगीत और तिलपट्टी गजक, मूंगफली, फीणी आदि व्यंजनों का आनंद लेते रहते है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad