press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
सजातीय विवाह, अब खाओ गोबर

उत्तीर प्रदेश के बुंदेलखंड में खाप पंचायत के एक तुगलकी फरमान से पुलिस और प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। इस फरमान ने एक दंपति को मुश्किल में डाल दिया है। बताते हैं कि खाप पंचायत ने इस दंपति को गौमूत्र पीने और गोबर खाने का आदेश दिया है। मामला झांसी जिले के प्रेम नगर थाना क्षेत्र का है। जहां पांच साल पहले प्रेमी युगल ने परिवार की सहमति से सजातीय विवाह किया था। दोनों परिवारों के सदस्य शादी समारोह में शामिल हुए थे।
शादी के पांच साल बाद गांव में बैठी खाप पंचायत ने प्रेमी युगल को बिरादरी से बाहर कर दिया। पीड़ित दंपति ने खाप पंचायत पर आरोप लगाते हुए कहा कि खाप पंचायत ने गौमूत्र पीने और गोबर खाने के बाद बिरादरी में वापस लेने की बात कही है। इतना ही नहीं पंचायत ने पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। खाप पंचायत के फरमान से परेशान दंपति ने जिले के डीएम और एसएसपी से मदद की गुहार लगाई है।
खाप पंचायत के फरमान को गंभीरता से लेते हुए डीएम शिव सहाय अवस्थी और एसएसपी डी प्रदीप कुमार ने पीड़ित दंपति के घर पर सीओ और सिटी मजिस्ट्रेट को भेजकर पूरे मामले की जानकारी मांगी। डीएम का कहना है कि मामले की जांच कराई जा रही है। खाप पंचायत का फरमान सुनाने वाले पंचों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। डीएम के अनुसार दंपत्ति को सुरक्षा प्रदान की गई है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad