press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
आखिर गोपनीयता क्यों?

- सन्तोष कुमार निर्मल -
हर वर्ष पता नहीं कितनी शादियां होती हैं। इनमें साधारण लोगों ले लेकर बड़े लोग तक शामिल होते हैं। साधारण लोगों की शादियों की तो चर्चा खैर क्या होनी, उनकी चर्चा तो सिर्फ रिश्तेदारों तक ही सीमित होकर रह जाती है, जबकि बड़े लोगों की शादी की चर्चा राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होती है। हर कोई बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना जैसी स्थिति में रहता है। क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली और फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की शादी इसकी ताजा मिसाल है। इटली के टस्कनी में 11 दिसंबर 2017 को हुई इस शादी की चर्चा हर जुबां पर थी। लोग दोनों की शादी की छोटी से छोटी खबर की ऐसे चर्चा कर रहे थे, जैसे उनके घर में ही शादी हो। सोशल मीडिया पर दोनों की शादी की खबरें छाई हुई थीं। इसमें कोई शक नहीं कि शादी भव्य तरीके से धूमधाम के साथ सम्पन्न हुई। वह तो होनी ही थी। पर दोनों के परिवारों ने जिस तरह शादी को गोपनीय रखा, उससे आश्चर्य अवश्य हुआ। दोनों के ही परिजनों ने अपने इष्टमित्रों और शुभचिंतकों तक को शादी में आमंत्रित नहीं किया। उनका मानना था कि इससे अव्यवस्थता फैलेगी। सवाल ये है कि क्या सिर्फ यही कारण था, या इस आयोजन को इतना गोपनीय तथा चर्चाओं से दूर रखने के अन्य दूसरे कारण भी थे?
विराट-अनुष्का के पक्षकारों की ओर से इसकी सफाई में जो तर्क दिए जा रहे हैं, उनके अनुसार शादी में दोनों के परिवार और चुनिंदा दोस्त शामिल हुए। इसके लिए उन्हें कोई ज्यादा व्यवस्थाएं नहीं करनी पड़ीं। इसके अलावा विराट-अनुष्का सेलिब्रिटी हैं और उनकी शादी हाईप्रोफाइल।
एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि अगर वे भारत में शादी करते तो कहीं ज्यादा मेहमान बुलाने पड़ते। हो सकता है कि इसकी तादाद 500 या 1000 या इससे ज्यादा हो सकती थी। हालांकि इन जैसी सैलब्रिटी के लिए कोई समस्या नहीं होती। पर बाद में ये महसूस होता कि फलां शख्सियत को नहीं बुला पाए। दोनों ने इस संभावना को ही खत्म कर दिया। एक समस्या यह भी थी कि भारत में शादी की बात किसे बताते और किससे छिपाते। लिहाजा बाहर गए, शादी की और खुद ही इसकी पुष्टि कर दी।
बताते हैं इस शादी में अनुष्का ने अपने करीबी दोस्त फिल्म निर्माता आदित्य चोपड़ा से भी सलाह ली। अनुष्का आदित्य से व्यक्तिगत मामले भी शेयर करती हैं और उन पर आदित्य की सलाह भी लेती हैं। बताया जाता है कि आदित्य ने ही उन्हें देश से बाहर शादी करने की सलाह दी। इससे वे दोनों बेवजह सुर्खियों में आने से बच जाएंगे। इससे पहले भी जब एक बार विराट-अनुष्का में दूरियां आई थीं, तो आदित्य ने ही इसे सुलझाया था। उल्लेखनीय है कि आदित्य भी अपने व्यक्तिगत जीवन को लेकर बेहद संजीदा हैं। 2014 में उन्होंने भी रानी मुखर्जी से गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी। बाद में फोटो सामने आई थीं। शादी को गुप्त रखने के पक्ष में एक तर्क यह दिया जा रहा है कि फिलहाल भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के साथ वनडे सीरीज में व्यस्त थी। शेड्यूल पहले ही तय हो चुका था। अगर इस दौरान भारत में शादी होती तो पूरी टीम के शामिल होने पर संशय होता। विराट भी नहीं चाहते कि उनके निजी कार्यक्रम कीवजह से टीम के शेड्यूल या खेल पर कोई असर पड़े। विराट मैदान पर भले ही आक्रामक दिखाई देते हों, लेकिन निजी जीवन में वह काफी संजीदा माने जाते हैं। वह निजी जीवन को निजी ही रखने में यकीन करते हैं। एकाध बार को छोड़ दें तो अनुष्का के साथ अपने संबंधों के बारे में उन्होंने कोई बयान नहीं दिया। वे आगे क्या करने जा रहे हैं, इसका कभी कोई खुलासा नहीं किया।
शादी की गोपनीयता बनाए रखने के लिए विराट और अनुष्का के परिवार वालों ने पूरे इंतजाम किए थे। इस आयोजन से जुड़े सभी लोगों जैसे फोटोग्राफर्स, कैटरर्स और होटल स्टाफ से ‘नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट’ साइन कराया गया था। इसके तहत कहा गया था कि वे इससे जुड़ी कोई भी खबर किसी के साथ शेयर नहीं करेंगे।
इसी एग्रीमेंट के चलते आखिरी वक्त तक इस शादी से जुड़ी कोई पुख्ता खबर या तैयारियों से जुड़ा कोई फोटो लीक नहीं हो सका था। बाद में दोनों ने खुद सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर जानकारी दी। विराट ने शादी के लिए क्रिकेट से ब्रेक लिया है। वह श्रीलंका के साथ जारी वनडे और टी-20 सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर रोहित शर्मा टीम की कमान सम्भाल रहे हैं।
पूर्ण व्यावसायिक नजरिया
इस शादी को लेकर दोनों परिवारों की ओर से काफी गोपनीयता रखी गई, सीमित लोगों को बुलाया गया। अनुष्का के पिता द्वारा अपने पड़ोसियों को फोन पर शादी की सूचना या निमंत्रण दिया गया। उनसे भी कहा गया कि किसी को बताएं नहीं। इस बारे में बहुत ही कम शब्दों में यह कहा जा सकता है कि यह सब पूरी तरह से घोर व्यावसायिक नजरिया था। बड़ी-बड़ी ईवेंट और पीआर कंपनियों ने पूरे समारोह को एक ईवेंट बना दिया था। भावनाओं का यहां कोई स्थान नहीं था। करोड़ों रुपए लेकर काम करने वाली इन कंपनियों ने समारोह को अपने हाथ से फिसलने न दिया। मीडिया में वही खबरें आईं, जो इन कंपनियों ने जारी कीं। ये कंपनियां अच्छी तरह जानती थीं कि विराट और अनुष्का से सम्बंधित हर खबर पढ़ी जाएगी। यदि शादी भारत में होती मीडिया को रोकना मुश्किल था। फिर पीआर कंपनियों की खबरें कौन पढ़ता। यह कहना गलत न होगा कि इन्हीं कंपनियों की सलाह पर यह शादी इटली में हुई। इन कंपनियों की खबरों में शादी की तारीख 12 दिसंबर बताई गई थी, लेकिन शादी 11 दिसंबर को ही सम्पन्न हो गई। ऐन वक्त पर शादी की तारीख बदलने का शायद ये पहला उदाहरण होगा।
इसके अलावा विराट क्रिकेट, विज्ञापन और मॉडलिंग की दुनिया से जुड़े हुए हैं। वे टीम इंडिया के कैप्टन हैं। अनुष्का का सम्बंध भी फिल्मों और विज्ञापन से है। विज्ञापन और मॉडलिंग कंपनिया दोनों को प्रतिवर्ष करोड़ों रुपयों का भुगतान करती हैं। इसलिए यह कंपनियां दोनों के एक-एक फोटो और वीडियो का पैसा वसूलने का मौका भला क्यों छोड़ेंगी।
विदेश से मोह
विशिष्ट हस्तियों (सैलिब्रिटीज) का विदेश से कुछ ज्यादा ही मोह रहता है। फिल्म कलाकारों का तो एक पैर ही विदेश में रहता है। उनके लिए यह बड़ी ही साधारण बात है। फिल्म कलाकार विदेशों में शूटिंग तो करते ही हैं। वे अपनी छुट्टियां भी विदेश में बिताते हैं, खरीदारी भी विदेश में करना पसंद करते हैं। जन्म दिन, शादी की सालगिरह, सभी विदेश में ही मनाते हैं। ऐसे में वे विदेश जाकर शादी करें, इसमें कोई अनहोनी नहीं है। एक बात जरूर है,विदेशों से भारत आकर शादी करने का औसत अपेक्षाकृत कम है। इनमें एनआरआई के साथ-साथ कुछ भारतीय भी शामिल होते हैं। ऐसे में विराट-अनुष्का द्वारा इटली जाकर शादी करने पर आश्चर्य नहीं करना चाहिए। पर सवाल यह है कि इसमें इतनी गोपनीयता बरतने की क्या जरूरत थी। विवाह एक शुभ कार्य होता है। इसमें जितने अधिक से अधिक मेहमान शामिल हों, उतना ही अच्छा रहता है। भारतीय परंपरा भी यही है कि नव दंपत्ति को अधिक से अधिक लोगों को स्नेह और आशीर्वाद मिले। विराट और अनुष्का के परिवार वाले भी यह समझते हैं। यदि ऐसा न होता तो विवाह के बाद दिल्ली और मुंबई में रिसेप्शन करने की क्या जरूरत थी। यह बात मानने योग्य नहीं है कि ज्यादा मेहमानों के आने से अव्यवस्था हो जाती। कोई भी इस बात को नहीं मानेगा। रिसेप्शन के मेहमानों को भी तो उन्होंने संभाला ही। जब साधारण व मध्यम दर्जे के लोग मेहमानों की संख्या से नहीं घबराते, तो यह तो सर्वसाधन सम्पन्न लोग थे। इनके तो इशारों पर काम होते हैं। इनके मेहमान भी वीआईपी श्रेणी के हैं, इसलिए ऐसा कहना कि उनसे अव्यवस्था फैलेगी, बहुत ही हास्यास्पद है। वास्तविकता यह है कि ये शादी में बिल्कुल भी डिस्टर्बेंस नहीं चाहते थे, इसलिए उन्होंने मेहमानों का पत्ता ही काट दिया। अमिताभ बच्चन ने भी अभिषेक की शादी में यही किया था। उन्होंने तो मुंबई में ही शादी की थी, पर मेहमानों को नहीं बुलाया था। बाद में इसके लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई थी।
2013 में हुई पहली मुलाकात
दोनों की पहली मुलाकात 2013 में एक शैम्पू एड के दौरान हुई। जहां दोनों ने ये एड शूट किया। उस वक्त कोहली भी शानदार फॉर्म में थे और अनुष्का की भी फिल्में हिट हो रही थीं। दोनों अपनी-अपनी फील्ड में पांव जमा चुके थे। फिर शुरू हुआ मुलाकातों का दौर। एड शूट के बाद दोनों को कई जगह साथ देखा गया, लेकिन दोनों ने एक-दूसरे को दोस्त बताया। लेकिन मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक दोनों की रिलेशनशिप चर्चा में तब आई जब 2014 में साउथ अफ्रीका टूर खत्म करके विराट कोहली सीधे अनुष्का से मिलने उनके घर पहुंचे। अनुष्का भी विराट कोहली को सपोर्ट करने 2014 में न्यूजीलैंड पहुंची थीं। 2014 में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी स्टेडियम में अनुष्का शर्मा नजर आई थीं। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी। विराट कोहली के फ्लाइंग किस ने। जब श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2014 को उन्होंने शतक जडक़र अनुष्का शर्मा को फ्लाइंग किस दिया था। ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। दोनों को फिर इंडियन सुपर लीग में भी देखा गया था। जहां वो स्टैंड्स में साथ बैठे हुए थे। बता दें, विराट एफसी गोवा टीम के मालिक भी हैं। अनुष्का शर्मा का जन्म बैंगलुरू में 1 मई 1988 को हुआ था परन्तु उनके माता-पिता गढ़वाल, उत्तराखंड के रहने वाले हंै। उनके पिता, कर्नल अजय कुमार शर्मा एक आर्मी अफसर और मां आशिमा शर्मा गृहिणी हंै। उनके बड़े भाई कारनेश जो पहले राज्य-स्तरीय क्रिकेटर थे अब मर्चेंट नेवी में कार्यरत हंै। इन्होंने अपनी पढ़ाई आर्मी विद्यालय से की है और माउन्ट कारमेल कॉलेज, बैंगलुरू से कला में डिग्री ली है। बाद में वह मुंबई में अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुआत करने आ गई।
पाकिस्तान से बधाई
विराट और अनुष्का की शादी से ना सिर्फ भारत बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी खुशी की लहर दौड़ गई है। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी, शोएब अख्तर समेत मोहम्मद आमिर ने भी इस दौरान नव विवाहित जोड़े को बधाई दी। शाहिद अफरीदी ने ट्वीट में लिखा ‘विराट कोहली-अनुष्का शर्मा को शादी की बधाई। भगवान आपको खुश रखे और आपके वैवाहिक जीवन में खुशियों की बहार आए। वहीं शोएब अख्तर ने लिखा- विराट और अनुष्का को उनकी इस नई पारी के लिए बधाई।
इन्होंने नहीं रखी गोपनीयता
विराट और अनुष्का शादी को गोपनीय रखकर भले ही कितने खुश हो लें, लेकिन क्रिकेट और फिल्म जगत की एनेक हस्तियां ऐसी हैं, जिन्होंने किसी तरह की गोपनीयता नहीं बरती। उन्होंने कभी भी शादी सम्बंधी सूचनाए छिपाने का प्रयास नहीं किया। इनमें से अनेक तो स्टेटस में विराट-अनुष्का से बढक़र हैं। इनमें से कुछ ने भव्य तरीके से और कुछ ने सादे समारोह में शादी की। उनकी शादी में काफी संख्या में उनके इष्ट- मित्र और शुभचिंतक शामिल हुए।
सन 201०
भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी शोएब मलिक से ब्याह रचाया।
महेंद्र सिंह धोनी ने देहरादून में बचपन की मित्र साक्षी रावत से बहुत ही सादे समारोह में विवाह किया।
जोधपुर के पूर्व महाराजा गजसिंह के पुत्र पोलो खिलाड़ी शिवराज सिंह और उत्तराखंड-पिथौरागढ़ असकोट रियासत की गायत्री कुमारी का विवाह जयपुर में संपन्न हुआ। विवाह के लिए बारात पैलेस आन व्हील्स से जोधपुर से जयपुर पहुंची।
बॉलीवुड स्टार विवेक ओबेराय और प्रबंधन में स्नातक प्रियंका अल्वा शादी के बंधन में बंध गए। शादी समारोह में परंपरागत पंजाबी टच और कर्नाटक की सांस्कृतिक सुंदरता नजर आई।
सन 2012
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कांग्रेसी नेता विलास राव देशमुख के बेटे रितेश ने अभिनेत्री जेनेलिया से शादी रचाई। यह शादी पारम्परिक मराठी रीति-रिवाज के साथ एक चर्च में सम्पन्न हुई।
ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल ने भरत तख्तानी के साथ जुहू स्थित इस्कॉन मंदिर में दक्षिण भारतीय रीति-रिवाज से शादी रचाई।
मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर और अभिनेता सैफ अली खान की शादी एक सादे समारोह में हुई। दोनों ने सैफ के घर में रजिस्टर्ड शादी की।
फिल्म जंजीर के नए संस्करण में अमिताभ की भूमिका दोहरा रहे राम चरण तेजा ने एक पत्रिका की सम्पादक उपासना कैमीनेनी से हैदराबाद में शादी रचाई।
अभिनेत्री विद्या बालन ने यूटीवी के मुख्य प्रबंधन अधिकारी सिद्धार्थ राय कपूर से बांद्रा के ग्रीन माइल बंगले में पंजाबी और दक्षिण भारतीय रीति-रिवाज से शादी रचाई।
सन 2015
क्रिकेटर सुरेश रैना ने प्रियंका चौधरी से शादी की।
जालंधर में क्रिकेटर हजभजन सिंह ने गीता बसरा के साथ सादे तरीके से शादी की।
क्रिकेटर रोहित शर्मा ने अपनी मंगेतर रितिका से मुंबई के ताज लैंड्स होटल में विवाह रचाया।
सन 2016
क्रिकेटर युवराज सिंह और हेजल कीच चंडीगढ़ में एक गुरुद्वारे में शादी के बंधन में बंध गए।
सन 2017
भारतीय क्रिकेटर जहीर खान और एक्ट्रेस सागरिका घाटगे ने कोर्ट मैरिेज की।

press-vani
एक्सक्लूसिव इंटरव्यू
press-vani ad