press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
पाकिस्तान को जवाब देने के लिए राजस्थान पुलिस खरीदेगी पांच करोड के ड्रोन

पुलवामा हमले के जवाब में की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद राजस्थान से लगते पाकिस्तान बॉर्डर पर हलचल बढती जा रही है। राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तान से आ रहे ड्रोन सेना और सरकार के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। हालांकि बीएसएफ ने कई पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराए हैं लेकिन पाकिस्तान की ओर से इस तरह की हरकतें बढती जा रही हैंं। सीमावर्ती जिलों में पाकिस्तान के अनेक जासूस भी सक्रिय हैं जिनमें से एक दो को तो पिछले दिनों पकडा गया है।
इस सब को देखते हुए अब राजस्थान पुलिस भी सीमावर्ती जिलों में सतकर्ता बरत रही है। राजस्थान पुलिस सीमावर्ती जिलों में निगरानी बढाने के लिए 45 छोटे और 5 बडे आधुनिक ड्रोन खरीद रही है जो पांच सौ मीटर की उंचाई तक उड सकेंगे।
ये ड्रोन लगातार एक घंटे तक उड सकते हैं और चार किलो तक गोला बारूद भी ले जाने में सक्षम हैं। 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उडने वाले ये यूएवी रात को भी पूरी क्षमता से कार्य करने में सक्षम हैं। इन यूएवी से कई घंटों तक लगातार वीडिया रिकार्डिंग की जा सकती है। इन ड्रोन को मात्र आठ मिनट में असेंबल करके उडान भरवाई जा सकती है। यह ड्रोन बैटरी कम होने पर आपरेटर के पास अपने आप लौट कर आ जाता है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad