press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
मौसम पलटा, कई जगह बारिश

राजस्थान में सोमवार को ठंड में बारिश का तड़का लग गया। बाड़मेर, जोधपुर, पाली, जैसलमेर, बीकानेर व हनुमानगढ़ जिलों में कई स्थानों पर बारिश हुई। पोकरण में सुबह करीब दो घंटे बारिश हुई, वहीं जैसलमेर जिले में कई स्थानों पर रात दो बजे बारिश शुरू हुई जो चार बजे तक जारी रही। कई जगहों पर ओले भी गिरे।
हनुमानगढ़ व बीकानेर में सुबह सात बजे बरसात शुरू हुई जो रुक-रुक कर दोपहर तक जारी रही। बीकानेर में दोपहर 12 बजे तक 10.6 मिमी बारिश हुई तथा तापमान में आठ डिग्री तक की गिरावट आई। इससे सर्दी बढ़ गई। वहीं जयपुर सहित अधिकांश स्थानों पर बादल छाए रहे।
बीती रात अजमेर में तापमान पांच डिग्री से भी अधिक की बढ़ोतरी के साथ 7.3 से 12.7 डिग्री और जयपुर में भी पांच डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 6.6 से 11.4 डिग्री पर पहुंच गया। सीकर में पारा छह डिग्री की बढ़त के साथ 5.0 से 11.5 डिग्री पर चला गया। डबोक में पारा 7.5 से छह डिग्री की बढ़त के साथ 13.6 डिग्री हो गया।
राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंटआबू में पारा 10.4 डिग्री पर रहा। पिछले 24 घंटों में पिलानी में 0.2 मिमी, जैसलमेर में 13.7, फलौदी में 07.6, बीकानेर 05.4 तथा गंगानगर में 31.4 मिमी बारिश हुई।
मौसम विभाग के अनुसार सुबह जमीन से 10 मीटर ऊपर उत्तर से पूर्व की ओर चलने वाली हवा की रफ्तार 10 से 18 किमी प्रतिघंटा रहेगी, जबकि 500 मीटर ऊपर रफ्तार 18-28 प्रति घंटा रहेगी। दोपहर बाद हवा की दिशा बदलकर दक्षिण से पश्चिम की ओर रहने के आसार है। इस दौरान दिन का तापमान 21.0 और न्यूनतम 8.0 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान में सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर जिलों में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है। 15 को मौसम साफ रहेगा लेकिन 16 को सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करोली, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा व बूंदी में ओलावृष्टि हो सकती है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad