press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
पिछली सीट पर भी होगी बेल्ट जरूरी, वरना चालान

देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अब नए चार पहिया वाहनों की पिछली सीट पर भी बेल्ट लगाकर बैठना होगा। अगर बेल्ट नहीं लगाई तो चालान कट सकता है। खासकर दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।
हालांकि कुछ राज्य सरकारों ने संशोधित एक्ट को लागू करने पर रोक लगा दी है, तो कुछ राज्य उसमें बदलाव कर अपने यहां लागू करने पर विचार कर रहे हैं। कुछ जगहों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि ट्रैफिक पुलिस पीछे की सीट पर भी बेल्ट नहीं बांधने पर चालान काट रही है। ऐसे में पीछे बैठने वाले लोगों में भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है कि क्या उनका भी चालान काटा जा सकता है? कुछ लोगों को लगता है कि पीछे बैठने वालों पर ऐसा कोई नियम नहीं बना है। किंतु यदि गाड़ी में सीट बेल्ट है और उसको नहीं बांधा है तो नए नियम के मुताबिक ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के ज्वाइंट सीपी नरेंद्र सिंह बुंदेला ने कहा, दिल्ली में फिलहाल पीछे की सीट पर बैठने वाले लोगों का चालान नहीं काटा जा रहा है, लेकिन नए मोटर व्हीकल एक्ट का अध्ययन किया जा रहा है। बहुत जल्द ही इसको लेकर एक आर्डर जारी किया जाएगा। अभी दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस को ये अधिकार नहीं है कि वह पीछे सीट पर बैठे लोगों का भी चालान काट सके। अगर इस तरह की कोई शिकायतें आपके पास आई हैं तो हम उस पर उचित कार्रवाई करेंगे।
नए व्हीकल एक्ट की धारा 194बी में ऐसा स्पष्ट नहीं लिखा गया है कि सिर्फ अगली सीट पर ही बैठे लोगों का बिना सीट बेल्ट होने पर चालान होगा। ये भी नहीं कहा गया है कि पिछली सीट पर सेफ्टी बेल्ट लगाने की जरूरत नहीं है, बल्कि एक्ट सिर्फ ये कहता है कि ड्राइवर और पैसेंजर दोनों को सीट बेल्ट लगाना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर 1000 रुपए का जुर्माना लगेगा। अब चूंकि नई गाड़ियों में पिछली सीट पर भी बेल्ट लगाई जा रही है, इसलिए अच्छा है कि उसको लगाया जाए, वरना इस एक्ट के हिसाब पुलिस आसानी से चालान काट सकती है और उसको चैलेंज नहीं किया जा सकेगा।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad