press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
शुरू हुई सोशल डिस्टेंसिंग

कोरोनावायरस के चलते पूरा देश 21 दिन यानी 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। राजस्थान में पहले ही लॉकडाउन है। लॉकडाउन के तीसरा दिन बुधवार को राजधानी जयपुर की सड़कें सूनीं रहीं। दवा, दूध और जरूरी सामानों की दुकानें खुली रहीं, लेकिन भीड़ नहीं दिखी। लोग पिछले दो दिनों की तुलना में बुधवार को ज्यादा एहतियात बरतते नजर आए। सतर्कता का सबसे सटीक उदाहरण दुकानदारों ने पेश किया। कुछ दुकानदारों ने ग्राहकों के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर मार्क कर दिया, ताकि खरीददार दूर-दूर खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर सकें।
पुलिस की सख्ती भी अब बढ़ती जा रही है। बुधवार को भी चौराहों पर तैनात पुलिस ने घरों से बाहर आए युवकों से पूछताछ की और उन्हें घर भेजा। वैशाली नगर में पुलिस ने दुकानदारों को हिदायत दी कि वह भीड़ न लगने दें। दुकान के बाहर खड़े लोगों से भी पुलिस ने दूर-दूर खड़े रहने के लिए कहा।
राजस्थान के जेलों में भी कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए जरूरी सतर्कता बरती जा रही है। अलवर में जेल प्रशासन बंदियों को लेकर पूरी सुरक्षा बरत रहा है। यहां कैदी ही खुद के लिए, जेल स्टाफ के लिए और उनसे मिलने आने वाले परिजनों के लिए मास्क बना रहे हैं। यहां 20 बंदी 15 मशीनों पर सूती कपड़े से मास्क बना रहे हैं। मास्क बनाने से पहले कपड़े को धोया जा रहा है। मास्क बनने के बाद उसे सैनिटाइज कर उपयोग में लाया जा रहा है।
जेल अधीक्षक राजेंद्र कुमार ने बताया कि जेल के स्टाफ और यहां बंद कैदियों को भी संक्रमण से बचाना जरूरी है। इसके लिए जेल परिसर को सैनिटाइज किया गया है। बंदियों को दिन में चार-पांच बार हाथ धोने की सलाह दी गई है। उन्हें हाथ नहीं मिलाने, गले नहीं लगने व दूर रहकर ही बात करने के लिए कहा गया है। बुधवार सुबह जयपुर की ज्यादातर रिहायशी कॉलोनियों के गेट बंद कर दिए गए।
जयुपर के परकोटे में शहर के अन्य हिस्सों की तुलना में लॉकडाउन का असर कम नजर आया। बाइक में युवक सड़कों पर घूमते हुए नजर आए। पैदल लोग भी आ जा रहे थे। यहां राशन और सब्जियों की दुकानें थी।
चार नए केस--बुधवार को जोधपुर में कोरोना संक्रमण का एक नया केस सामने आया। यहां एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है। इससे पहले सोमवार को प्रतापगढ़ और जोधपुर में दो-दो पॉजिटिव मिले। जोधपुर के दोनों संक्रमित एक दिन पहले पॉजिटिव पाए गए युवक के रिश्तेदार हैं। अब प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 36 पहुंच गई है।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad