press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
स्टेशन से पहले अलर्ट की सुविधा

ट्रेन का सफर आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने कई सेवाएं शुरू की हैं। इन्ही में एक है डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सर्विस। इस सेवा की खासियत है कि रेलवे यात्री को उसका डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर फोन करके या एसएमएस अलर्ट भेजकर जगा देता है, जिसकी वजह से अब यात्रा के दौरान नींद न खुलने की वजह से स्टेशन पर न उतरपाने की समस्या नहीं रहेगी।
इसके अनुसार आधे घंटे पहले फोन कर यात्री को स्टेशन के बारे में बताया जाएगा। पूछताछ सेवा पर आईवीआर से इस सुविधा को जोड़ते हुए अलार्म सेवा शुरू की गई है। कस्टमर केयर के प्रतिनिधि से 139 नंबर पर यात्री बात कर अलर्ट की सुविधा भी ले सकते हैं। डेस्टिनेशन अलर्ट एक्टिवेट करने के लिए यात्री को अपने मोबाइल से 139 नंबर पर कॉल या एसएमएस करना होगा। कॉल रिसीव होने पर पहले भाषा का चयन करें। उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाएं। फिर 10 अंकों का पीएनआर नंबर एंटर करें, जिसे डायल करने के बाद कन्फर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा। सिस्टम पीएनआर नंबर का सत्यापन कर डेस्टिनेशन स्टेशन के लिए अलर्ट फीड कर देगा।
इसके बाद कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा। डेस्टिनेशन आने से पहले मोबाइल पर कॉल आएगी। प्रति अलर्ट एसएमएस का चार्ज 3 रुपये लगेगा। इसी तरह कॉल के लिए भी शुल्क देना होगा।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad