press-vani
  • press-vani
  • press-vani
  • press-vani
धड़ाधड़ तबादले, हलाकान अधिकारी

राजस्थान के अधिकारी आए-दिन हो रहे तबादलों से चकरघिन्नी हो रहे हैं। राज्य में कांग्रेस सरकार बनने के ढाई महीने के भीतर ही प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के तबादले की कई सूचियां अबतक जारी हो चुकी हैं। एक सूची में जिनके तबादले किए गए, दूसरी सूची में उनमें से कईयों के निरस्त कर दिए गए। फिर एक नई सूची जारी की गई। हालत ये है कि कुछ अधिकारियों को तो दो-तीन बार इधर-उधर किया जा चुका है, वह भी चंद दिनों के भीतर।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार गत 17 दिसम्बर को राज्य में सत्तरूढ हुई कांग्रेस सरकार इस मंगलवार पांच मार्च तक 78 दिनों के भीतर ही 1110 अधिकारियों को इधर-उधर कर चुकी है। इनमें आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आरएएस सभी स्तर के अधिकारी शामिल हैं। इनके अलावा राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों के अलग से तबादले हुए हैं।
एक और बात गौर करने वाली है कि ज्यादातर तबादला सूचियां रात में जारी की जा रही हैं। सोमवार को तो रात दो बजे तबादला सूची जारी की गई। मतलब ये कि कार्मिक विभाग का अमला इस समय दिन-रात एक किए हुए है। एक विभागीय सूत्र ने बताया कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले सरकार पूरे प्रशासनिक तंत्र को बदल देना चाहती है। इसके चलते ऐसी आपा-धापी मची है कि सारा कामकाज ठप पड़ गया है। अधिकारी तबादले की आशंका में कोई काम नहीं कर पा रहे हैं। वे तबादला रुकवाने या मनचाही पोस्टिंग पाने के चक्कर में उलझ रहे हैं। ऐसे में जनता के काम प्रभावित हो रहे हैं।

press-vani
हम लोगों की बात...
press-vani ad